M.S word me References Tab का उपयोग करना सीखें।
M.S word में References Tab आपको Page Layout के ठीक बगल में मिलेगा। इसमें मौजूद कमांड बटन का उपयोग करके अपने डॉक्यूमेंट में कई प्रकार के बदलवा कर सकते है, जैसे - table of content create करना, footnote add, citations & bibliography आदि।
References tab को आप Alt + s दबाकर या Mouse का प्रयोग कर Open कर सकते है। जब यह Open होगा तो कुछ इस प्रकार का कमांड ग्रुप उसमे मिलेंगे -
निचे आपको इन विकल्पों के बारे में बारीक़ तरीकों से बताया गया है -
Reference Tab के command group और उनके कार्य -
Reference Tab में आपको कुल सात command group दिए गए है, जिनमें Table of content, Footnote, Citation & Bibliography, captions, index और Table of Authorities group शामिल है। जिनका उपयोग अलग अलग तरीकों से अलग - अलग कामों के लिए किया जाता है -
Table of Contents Group
Reference Tab में Table of content डॉक्यूमेंट के Heading पर आधारित होता है। वर्ड आपके डॉक्यूमेंट में उपस्थित heading का इस्तेमाल करके आपको विषय सूची ऑटोमैटिक बना करके दे देता है, इसे ही Table of content कहा जाता है।
Table of content - इसका इस्तेमाल करके आप कई प्रकार के Table of content को Create कर सकते हैं।
Add Text - इससे वर्ड पेज पर एक नई heading या subheading को create किया जा सकता है।
Update Table - इसका यूज़ table of content को Update करने के लिए किया जाता है।
Footnote Group
वर्ड डॉक्यूमेंट के किसी भी text के ऊपर किये गए टिपणी या रिफरेन्स को निचे पेज पर ही दर्शाने के लिए Footnote group का इस्तेमाल किया जाता है -
Insert Footnotes - इस कमांड बटन का प्रयोग डॉक्यूमेंट के किसी एक पेज पर Note को इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है।
Insert Endnote - इसका प्रयोग डॉक्यूमेंट के निचले वाले पेज पर Note को insert करने के लिए किया जाता है।
Next Footnote - इसका बटन का इस्तेमाल अगले या पिछले Footnote या Endnote पर जाने के लिए किया जाता है।
Show Notes - यह आपको डॉक्यूमेंट में उपस्थित सभी footnote या Endnote को देखने में मदद करता है।
Citations & Bibliography Group
Citations & Bibliography group आपको किसी जानकारी के सोर्स को डॉक्यूमेंट में जोड़ने की अनुमति देता है।
यदि आप अपने डॉक्यूमेंट में किसी अन्य आर्टिकल का उल्लेख किया है तो जानकारी के सोर्स के रूप में बताने के लिए आप इस कमांड ग्रुप के बटन का प्रयोग करें।
इसमें मौजूद सभी बटन के बारे में निचे उल्लेख किया गया है -
Insert Citations - जब आप अपने डॉक्यूमेंट में किसी अन्य आर्टिकल, रिपोर्ट या किताब से जानकरी को लिखते है, तो जानकारी के सोर्स के रूप में बताने के लिए ( कि यह जानकारी यहाँ से ली गई है ) आप इस विकल्प का प्रयोग करें।
Manage Sources - डॉक्यूमेंट में उपस्थित सभी सोर्स को देखने और उन्हें एडिट करने के लिए इस विकल्प का चयन करें।
Style - Citation का style चुनने की सुविधा इस कमांड बटन में आपको मिलेगा, जैसे - APA, Chicago, MLA, आदि।
Bibliography - अपने सभी सोर्स को Bibliography में जोड़ने के लिए इस विकल्प का चयन करें।
Captions Group
captions group के माध्यम से आप किसी डॉक्यूमेंट में उपस्थित ऑब्जेक्ट के बारे में caption दे सकते है।
जैसे - आप किसी डॉक्यूमेंट में पिक्चर, टेबल या ग्राफ जोड़ रखें हैं तो इन ऑब्जेक्ट्स के बारे में बताने के लिए इस ग्रुप के कमांड बटन का उपयोग किया जाता हैं। इन विकल्पों को निचे दर्शाया गया है -
Insert Caption - डॉक्यूमेंट में उपस्थित पिक्चर, टेबल या ग्राफ जैसे ऑब्जेक्टस में caption डालने के लिए इसका इसका उपयोग करें।
Insert Table of Figures - जिन ऑब्जेक्ट में caption जोड़ा गया है, उनकी एक लिस्ट या Table को बनाने के लिए इस विकल्प का प्रयोग करें।
Update Table - बनाई गई टेबल को अपडेट करने के लिए इस विकल्प का चयन करें।
Cross - Reference - इसका यूज़ डॉक्यूमेंट के अंदर इन्सर्ट किये गए किसी टेबल या पिक्चर के शीर्ष पर किसी Text के रूप में cross Reference देने के लिए किया जाता है।
उदाहरण - यदि आपके डॉक्यूमेंट के अंदर 10 टेबल है, और आप एक text पर क्लिक के साथ चौथा, पांचवा या तीसरा किसी भी एक टेबल पर जाना चाहते है, तो इसी प्रकार के लिंक को create करने के लिए आपको cross - reference की सहायता लेनी पड़ती है।
ध्यान रखें - कि आपको सबसे पहले प्रत्येक टेबल को एक खास (पहचान) नंबरिंग देना अनिवार्य है अन्यथा यह काम नहीं करेगा।
Index group
इसका इस्तेमाल अपने डॉक्यूमेंट के प्रत्येक के लिए अलग अलग index बनाने के लिए किया जाता है।
जिस प्रकार से आप टेबल ऑफ़ कंटेंट बनाते है, जो पुरे डॉक्यूमेंट के लिए होता है, ठीक उसी प्रकार से आप एक पेज या टॉपिक के लिए एक Index को बना सकते है।
Mark Entry - चयनित पाठ के लिए एंट्री को चिन्हित करने के लिए इसका प्रोयग किया जाता है, ताकि यह डॉक्यूमेंट के Index में दिखाई दें।
Insert Index - इसके द्वारा आप Index को को बना सकते है।
Update Index - यह कमांड Index को update करता है।
Table Of Authority
Table of Authority मतलब प्राधिकरण की तालिका बनाना।
Table of Authority को समझाने के लिए मैं एक उदाहरण का प्रयोग करता हूँ -
जैसे - आप M.S word में कंप्यूटर कंपोनेंट्स के बारे में कुछ लिख रहे है
Keyboard
Mouse
Printer
Speaker
और अब आप एक table of Authority बनाना चाहते है - कि इनमें आप एक Table of Authority के द्वारा दिखाना चाहते है कि कौन input Devices है और कौन output ठीक निचे चित्र के अनुसार -
ठीक इसी प्रकार का काम Table Of Authority group M.S word में काम करती है।
M.S वर्ड में mark करके आपको सिर्फ ये बताना है कि कीबोर्ड, माउस, Mic, Printer किस - किस प्रकार का कॉम्पोनेन्ट है और जब आप insert table of Authorities पर जाते है तो डिज़ाइन और फॉण्ट अपने अनुसार रख करके आटोमेटिक टेबल Create कर सकते हैं।
Mark citation - इसका प्रयोग करके Text को सेलेक्ट कर उसे Entry के रूप में जोड़ने के लिए कर सकते है।
insert Table Of Authorities - जब आप Mark Citation को पूरा कर लेते है तब यह विकल्प आपको प्राधिकरण की तालिका बना कर देती है।
Update table - इससे आप Table Of Authorities को Update कर सकते हैं।
तो यह था M.S वर्ड में Reference Tab का परिचय। उम्मीद है कि आपको सब समझ में आ गया होगा, लेकिन फिर भी आपको कहीं भी दिकत हो तो आप बस एक कमेंट कर देना। मै सभी Question का Answer दें कर दूंगा।











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